January Ke Important Days

जनवरी के महत्वपूर्ण दिन - January Ke Important Days

January Ke Important Days


1 जनवरी -

वैश्विक परिवार दिवस - यह शांति और साझा करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इस विचार पर विचार करके और इसे बढ़ावा देकर शांति का संदेश फैलाना है कि पृथ्वी एक वैश्विक परिवार है ताकि दुनिया को सभी के लिए रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाया जा सके।

6 जनवरी - विश्व युद्ध के अनाथ दिवस

9 जनवरी -
एनआरआई दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस - भारत के विकास के प्रति प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए एनआरआई या प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन 9 जनवरी, 1915 को दक्षिण अफ्रीका से मुंबई महात्मा गांधी की वापसी की भी याद दिलाता है।

10 जनवरी - विश्व हँसी दिवस

11 जनवरी -
लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि - वे स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उन्होंने 'जय जवान जय किसान' के नारे को लोकप्रिय बनाया और उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया। कार्डिएक अरेस्ट के कारण 11 जनवरी, 1966 को उनका निधन हो गया।

12 जनवरी -
राष्ट्रीय युवा दिवस या स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन - स्वामी विवेकानंद की जयंती जिसे स्वामी विवेकानंद जयंती भी कहा जाता है, हर साल 12 जनवरी को मनाया जाता है। उनका जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था। सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था क्योंकि स्वामी जी के दर्शन और उनके लिए काम करने वाले आदर्श भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। उन्होंने शिकागो में विश्व के धर्मों की संसद में भाषण दिया था और भारत का नाम रौशन किया था।

15 जनवरी -
राष्ट्रीय सेना दिवस - हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1949 में मार्शल कोडेन्डेरा एम करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुचर, अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था।

23 जनवरी -
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती - नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था। वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) या आजाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेशों से एक भारतीय राष्ट्रीय बल का नेतृत्व किया।

24 जनवरी -
भारत का राष्ट्रीय बालिका दिवस -  भारत में बहुसंख्यक लड़कियों द्वारा शिक्षा, पोषण, कानूनी अधिकारों, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा इत्यादि के महत्व को देखते हुए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

25 जनवरी -
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस  -  हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस या राष्ट्रीय मातृ दिवस को युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया।

26 जनवरी -
भारत का गणतंत्र दिवस  - 26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान को भूमि के सर्वोच्च कानून के रूप में अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया। यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ। इस दिन को राजपथ, दिल्ली में हर साल होने वाली सबसे बड़ी परेड के साथ चिह्नित किया जाता है।
अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस

27 जनवरी - अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस

28 जनवरी - डेटा सुरक्षा दिवस, लाला लाजपत राय की जयंती

30 जनवरी -
राष्ट्रीय शहीद दिवस या सर्वोदय दिवस  -  30 जनवरी को हर साल महात्मा गांधी और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में शहीद दिवस या शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। जैसे, 30 जनवरी, 1948 को 'राष्ट्रपिता' की हत्या कर दी गई। और 23 मार्च को राष्ट्र के भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर जैसे 3 वीरों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया।


फरवरी: -

2 फरवरी - विश्व आर्द्रभूमि दिवस

4 फरवरी - विश्व कैंसर दिवस, श्रीलंका का राष्ट्रीय दिवस, फेसबुक दिवस

फरवरी का दूसरा रविवार - विश्व विवाह दिवस

6 फरवरी - महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

11 फरवरी - बीमार का विश्व दिवस   Read more...


मार्च 
3 मार्च - राष्ट्रीय रक्षा दिवस

4 मार्च - राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस, यौन शोषण के खिलाफ लड़ाई का विश्व दिवस, राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

8 मार्च - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

13 मार्च - विश्व रोटरेक्ट दिवस

14 मार्च - विश्व पाई दिवस    Read more.....

अप्रैल 
1 अप्रैल - उड़ीसा दिवस, अप्रैल मूर्ख दिवस

2 अप्रैल - विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस

4 अप्रैल - खान कार्रवाई में जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

5 अप्रैल - राष्ट्रीय समुद्री दिवस

7 अप्रैल - विश्व स्वास्थ्य दिवस  Read more....


मई 
01 मई - विश्व मजदूर दिवस या मई दिवस या श्रमिक दिवस, महाराष्ट्र दिवस

03 मई - प्रेस स्वतंत्रता दिवस (Intl), अंतर्राष्ट्रीय सूर्य दिवस, विश्व अस्थमा दिवस, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा दिवस

04 मई - कोयला खदान दिवस (Intl।), अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस

मई का पहला रविवार - विश्व हँसी दिवस

05 मई - विश्व एथलेटिक्स दिवस, विश्व मध्याह्न   Read more...


Post a comment

0 Comments