29 April 2020 Current Affairs in Hindi

29 April 2020 Current Affairs in Hindi
1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने एचसीएल के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन विश्लेषिकी केंद्र की स्थापना की है ?

a)  बिहार

b)  महाराष्ट्र

c)  तमिलनाडु

d)  राजस्थान

Ans. C (तमिलनाडु)
  • तमिलनाडु सरकार ने HCL के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन विश्लेषिकी केंद्र की स्थापना की। विश्लेषिकी केंद्र को चेन्नई के चेपॉक में स्थित आपदा प्रबंधन केंद्र तमिलनाडु में रखा जाएगा। 
  • एकत्र किए गए डेटा का उपयोग स्थिति का जवाब देने और अर्थव्यवस्था को क्रमबद्ध तरीके से खोलने के तरीके पर निर्णय लेने के लिए किया जाएगा। HCL प्रभावी रिपोर्टिंग तंत्र कार्यबल सहायता और तकनीकी उन्नयन का उपयोग करके आपदा प्रबंधन हेल्पलाइन (1070) के विस्तार में भी मदद करेगा।

तमिलनाडु:-
  • राजधानी - चेन्नई 
  • मुख्यमंत्री - के पलन स्वामी 
  • राज्यपाल - बनवारीलाल पुरोहित
  •  मयिलादुथूराई तमिलनाडु का 38वां जिला है जोकि नगर पटनम जिले से अलग होकर बना है।
  • चमड़ा अनुसंधान संस्थान तमिलनाडु में स्थित है ।
  • तमिलनाडु मीनाक्षी मंदिर के लिए जाना जाता है ।मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडु के मदुरै जिले में स्थित है।
  • भारत का पहला संगीत संग्रहालय तमिलनाडु में स्थित है।
  • तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष रूपा रगुनाथ बनी जोकि भारत के किसी भी राज्य के क्रिकेट एसोसिएशन की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला है।
HCL 

  • HQ: नोएडा (उत्तर प्रदेश) 
  • CEO: C Vijayakumar (Oct 2016–), Roshni Nadar (29 Jul 2013–)
  • Founders: Shiv Nadar, Arjun Malhotra
  • Subsidiaries: BigFix Inc, Geometric Limited, HCL Axon, Actian, MORE
  • Parent organization: HCL Enterprise
2. भारत सरकार ने किसे 21 अक्टूबर 2020 तक सार्वजनिक उपयोगिता सेवा के रूप में घोषित किया है?

A – रेलवे

B – बैंकिंग

C – चिकित्सा

D – तेल आयात

बैंकिंग (व्याख्या ) भारत सरकार ने औद्योगिक विवाद अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकिंग उद्योग को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा के रूप में 21 अक्टूबर तक घोषित किया है जो छह महीने के लिए है। प्रावधान के तहत बैंकिंग क्षेत्र को लाना यह सुनिश्चित करेगा कि कानून लागू होने के बाद बैंक कर्मचारियों या अधिकारियों द्वारा कोई हड़ताल नहीं होगी। श्रम मंत्रालय ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर अधिसूचना जारी की है।
Daily current affairs : 28 April
(3) गूगल सहायक और एलेक्सा पर वॉयस बैंकिंग सेवाएं  शुरुवात करने वाले बैंक का बाम बताइये ?

A – ICICI

B –  SBI

C – SIDBI

D – YES

ICICI (व्याख्या ) आईसीआईसीआई बैंक ने गूगल सहायक और अमेज़न के एलेक्सा पर वॉयस बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। सेविंग अकाउंट बैलेंस क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और ट्रांजैक्शन डिटेल्स जानने के लिए फीचर का फायदा उठाया जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चलने वाले चैटबॉट आईपैल को अमेज़न के एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट को एकीकृत किया है ताकि अपने ग्राहकों को एक साधारण वॉयस कमांड के साथ रिटेल बैंकिंग का लाभ उठाने में मदद मिल सके। बैंक खातों को सुरक्षित दोकारक प्रमाणीकरण का उपयोग करके सहायक से जोड़ा जा सकता है और यह 24/7 उपलब्ध होगा।
Current affairs in hindi
(4) किस राज्य द्वारा जीवन शक्ति योजना लॉन्च की गई ?

A – मध्यप्रदेश

B – उत्तर प्रदेश

C – छत्तीसगढ़

D – महाराष्ट्र

मध्यप्रदेश (व्याख्या) मध्यप्रदेश राज्य में जीवन शक्ति योजना लांच की गयी है जिसके तहत शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को घर पर उनके द्वारा बनाए गए प्रत्येक मास्क के लिए 11 रुपये दिए जायें।
Current affairs 2020 in Hindi
(5) निम्न में से  द्वारा कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए  ‘ई-कार्यालय’ एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है ?

A – थल सेना

B – वायु सेना

C – पुलिस विभाग

D – केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( व्याख्या ) कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए भौतिक स्पर्श के बिना फ़ाइलों और दस्तावेजों को स्थानांतरित करने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा ई-कार्यालय एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। सीआईएसएफ राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा बल है और हवाई अड्डों और महानगरों जैसे राष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा करता है। इसके अलावा चौबीसों घंटे काम करने के लिए डेटा रिकवरी साइट स्थापित की गई है
Current affairs 28 April 2020 Gk question in Hindi  – PDF DOWNLOAD
(6) विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह कब मनाया जाता है  ?

A – मई के दूसरा सप्ताह

B – मार्च के अंतिम सप्ताह

C – अप्रैल के अंतिम सप्ताह

D – मई के प्रथम सप्ताह

अप्रैल के अंतिम सप्ताह (व्याख्या) विश्व प्रतिरक्षण सप्ताह 2020 का विषय वैक्सीन वर्क फॉर आल है और हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है। सप्ताह टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है जो बीमारियों के खिलाफ सभी आयु समूहों में जीवन बचाने में मदद करता है। टीकाकरण द्वारा लाखों लोगों की जान बचाई जाती है और इसे एक-स्व-स्वस्थ रखने की सबसे अधिक लागत प्रभावी विधि के रूप में मान्यता प्राप्त है। मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में टीकाकरण में अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना और सभी के लिए एक स्वस्थ जीवन को सुधारना और बनाए रखना है
Top Current Affairs Today’s News Headlines – 28 April 2020
(7) हाल ही में वोडाफोन और आईडिया ने किस कंपनी के साथ  रिचार्ज साथी कार्यक्रम शुरू किया है?

A – फेसबुक

B – गूगल

C – फोनपे

D – पेटीएम

पेटीएम ( व्याख्या ) इस कार्यक्रम के अंतर्गत कोई भी पेटीएम ग्राहक पंजीकरण के बाद पेटीएम पर वोडाफोन और आइडिया के रिचार्ज बेच सकेगा। इससे उसे कमीशन के रूप में कुछ राशि अर्जित करने में मदद मिलेगी
Today current affairs in Hindi
(8) हाल ही में नव नियुक्त केंद्रीय सतर्कता आयुक्त का नाम बताइये ?

A – सर्वेश्वर गुप्ता

B – शिवानी राठौर

C – पुरुषोत्तम बैस

D – संजय कोठारी

संजय कोठारी (व्याख्या ) राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया है जो देश के भ्रष्टाचार विरोधी संगठन के प्रमुख हैं। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त को राष्ट्रपति द्वारा चयन समिति की सिफारिश पर नियुक्त किया जाता है जिसमें प्रधानमंत्री को समिति के अध्यक्ष गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में शामिल किया जाता है। सीवीसी का कार्यकाल चार साल के लिए है या जब तक वह 65 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेता या जो भी पहले हो।
28 April 2020 Gk question in Hindi
(9) विश्व मलेरिया दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 25 अप्रैल

B – 29 अप्रैल

C – 27 अप्रैल

D – 22 अप्रैल

25 अप्रैल (व्याख्या ) विश्व मलेरिया दिवस 2020 का विषय जीरो मलेरिया स्टार्ट विद मी है। विश्व मलेरिया दिवस को हर साल 25 अप्रैल को चिह्नित किया जाता है ताकि मलेरिया के नियंत्रण और रोकथाम के लिए महत्व और अनुसंधान में निवेश किया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) विश्व स्वास्थ्य सभा के निर्णय लेने वाले संगठन द्वारा 2007 में विश्व मलेरिया दिवस घोषित किया गया था। विश्व मलेरिया दिवस से पहले अफ्रीका मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को मनाया गया था और 2001 में जारी किया गया था।
Top Current Affairs 28 April
(10) हाल ही में झारखंड सरकार ने कौन सा ऐप लॉन्च किया है?

A – झारखंड मार्ट

B – झारखंड बाजार

C – कोविड -19  सेवा

D – सुरक्षा

झारखंड बाजार (व्याख्या ) झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा दैनिक जरूरतों के आवश्यक वस्तुओं का लाभ उठाने में लोगों की मदद के लिए झारखंड बाजार ऐप को लॉन्च किया गया है। एप्लिकेशन सामाजिक दूरी को बनाए रखने में जनता की सहायता करेगा और उन्हें अपने घरों के आराम से अपनी आवश्यकताओं को पूरा क
D – पेटीएम

प्रश्न 2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने नई भर्तियों पर 1 वर्ष के लिए रोक लगा दी है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. दिल्ली सरकार
घ. हरियाणा सरकार
सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में नई भर्तियों पर 1 वर्ष के लिए रोक लगा दी है और कर्मचारियों को एलटीसी देने पर भी रोक लगा दी है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की कहा है की सरकार खर्चे कम करने का प्रयास कर रही है.
प्रश्न 3. वर्ष 2020-21 के लिए किसने आईआईटी और ट्रिपल आईटी में पाठ्यक्रम की ट्यूशन फीस नहीं बढाने की घोषणा की है?
क. नितिन गडकरी
ख. रमेश पोखरियाल
ग. प्रकाश जावडेकर
घ. निर्मला सीतारमण
सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रमेश पोखरियाल – वर्ष 2020-21 के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी) में पाठ्यक्रम की ट्यूशन फीस नहीं बढाने की घोषणा की है.
प्रश्न 4. वैज्ञानिकों ने किस क्षेत्र के ऊपर ओजोन परत में बने 10 लाख वर्ग किलोमीटर की परिधि वाला छेद बंद होने की घोषणा की है?
क. एशिया
ख. यूरोप
ग. आर्कटिक
घ. ऑस्ट्रेलिया
सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. आर्कटिक – वैज्ञानिकों ने हाल ही में घोषणा की है की आर्कटिक के ऊपर ओजोन परत में बने 10 लाख वर्ग किलोमीटर की परिधि वाला छेद बंद होने की घोषणा की है. जिसकी पुष्टि यूरोपीय आयोग की ओर से लागू किए गए कॉपरनिकस एटमॉसफेयर मॉनिटरिंग सर्विस (सीएएमएस) और कॉपरनिकस चेंज सर्विस (सी3एस) ने की.
जरुर पढ़े: 28 April ka Itihas Hindi me

प्रश्न 5. पाकिस्तानी नौसेना ने हाल ही में अरब सागर की किस भाग में जहाज-रोधी मिसाइलों की एक श्रृंखला का सफल परीक्षण किया है?
क. पूर्वी
ख. पश्चिमी
ग. उत्तरी
घ. दक्षिणी
सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. उत्तरी – पाकिस्तानी नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल अर्शीद जावेद ने की है की पाकिस्तानी नौसेना ने हाल ही में उत्तरी अरब सागर में जहाज-रोधी मिसाइलों की एक श्रृंखला का सफल परीक्षण किया है.
प्रश्न 6. केंद्र सरकार ने हाल ही में कब तक के लिए बैंकिंग सेवाओं को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित कर दिया है?
क. 21 जून
ख. 21 जुलाई
ग. 21 अगस्त
घ. 21अक्‍टूबर
सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 21अक्‍टूबर – 21अक्‍टूबर तक के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में बैंकिंग सेवाओं को सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित कर दिया है. जिसका अर्थ है की 21 अप्रैल से शुरू होने वाले इस अधिनियम के संचालन के दौरान बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारी या अधिकारी द्वारा कोई हड़ताल नहीं की जा सकेगी.
प्रश्न 7. 28 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है?
क. वर्कर्स मेमोरियल डे
ख. कार्टून मेमोरियल डे
ग. एनीमेशन मेमोरियल डे
घ. इनमे से कोई नहीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: क. वर्कर्स मेमोरियल डे – 28 अप्रैल को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय वर्कर्स मेमोरियल डे Workers’ Memorial Day and World Day for Safety and Health at Work (International) मनाया जाता है.
प्रश्न 8. रियालंस रिटेल द्वारा संचालित जियोमार्ट ने भारत के किस राज्य के कुछ जगहों पर हाल ही में “WhatsApp Order Booking Service” लांच की है?
क. दिल्ली
ख. महाराष्ट्र
ग. केरल
घ. गुजरात
सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. महाराष्ट्र – रियालंस रिटेल द्वारा संचालित जियोमार्ट ने हाल ही में भारत के महाराष्ट्र राज्य के कुछ जगहों पर हाल ही में “WhatsApp Order Booking Service” लांच की है. इस सुविधा के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर पेश किया गया है. यह सर्विस अभी नवी मुंबई के कुछ इलाकों में, ठाणे और कल्याण में ही लाइव की गई है.

Post a Comment

0 Comments